स्कूल खोलने पर विचार कर रही है सरकार, अभिवावकों से लिया जाएगा राय - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

गुरुवार, 23 जुलाई 2020

स्कूल खोलने पर विचार कर रही है सरकार, अभिवावकों से लिया जाएगा राय

बिहार सरकार का शिक्षा विभाग सूबे के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिवावकों से रायशुमारी करेगा. अभिवावकों से सुझाव लिया जाएगा कि कोरोना काल मे वे अपने बच्चों को कब से विद्यालय भेजना सुरक्षित समझेंगे. विकल्प के तौर पर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर रखा जाएगा. इन तीन महीने में से कब स्कूल खोलना सुरक्षित रहेगा इस पर अभिवावक सलाह दे सकेंगे. इससे पहले जून माह में भी राय ली गयी थी.

जून में इन बिंदुओं पर हुई थी रायशुमारी

  1. स्कूलों को कबसे खोला जाए
  2. वर्ग संचालन अधिकतम कितने बच्चों के साथ किया जाए
  3. वर्ग संचालन की अवधि क्या होगी? 

दरसल, यह विचार-विमर्श केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग के दिशानिर्देश पर होगी. विभाग ने बिहार समेत सभी राज्यों से इस मुद्दे पर अभिवावकों से संवाद स्थापित कर सुझाव लेने को कहा है.

डेढ़ महीने पहले जब राय लिया गया था तो अभिवावक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं थे

Middle school Bihar
Middle school Bihar

केंद्रीय एमएचआरडी के आप्त सचिव राजेश सेम्पले द्वारा पुनः सभी राज्यों को निर्देश भेजा गया है. तीन प्रमुख बिंदुओं पर राय लेने को कहा गया है. सुरक्षा के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए वह कौन सा उचित समय होगा, जिसमें अभिवावक चाहते है कि स्कूल खोला जाए. अगर खोला जाए तो, यह अगस्त हो, सितंबर हो या फिर अक्टूबर का महीना हो. साथ ही कि जब स्कूल खोल दिया जाए तो अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिवावक स्कूलों से क्या अपेक्षा रखते है.

इसके साथ ही यह भी निर्देश है कि अगर अभिवावकों की कोई और राय हो तो राज्य उसे भी इकट्ठा करे. केंद्र सरकार के विभाग ने कहा इन सभी सुझावों को इकठ्ठा करने के बाद एक निष्कर्ष निकालकर शीघ्र राज्य केंद्र को सूचित करें ताकि इसपर आगे की करवाई की जा सके.
बिहार सरकार इन जानकारियों से केंद्र को एक-दो दिन में अवगत करा देगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे