आ गया राफेल लंबे समय से था इंतज़ार, जानिए क्या है खासियत - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

गुरुवार, 30 जुलाई 2020

आ गया राफेल लंबे समय से था इंतज़ार, जानिए क्या है खासियत

वायुसेना के साथ आज पूरे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज फ्रांस से वायुसेना को राफेल मिला है। इसके साथ ही भारतीय सेना और मजबूत हो गई है। काफ़ी समय से राफेल चर्चे में था। और लोगों को इसका इंतजार भी था। अब यह इंतज़ार भी पूरा हो गया।

Indian air force

राफेल की खासियत

  •  फ्रांसीसी कंपनी देसो अविएशन ने राफेल में ऐसी रडार सिस्टम दिया है, जो अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन के बनाए एफ-16 में भी नहीं है। एफ-16 का रडार सिस्टम 84 किमी के दायरे में 20 टारगेट को डिटेक्ट कर सकता है। जबकि रफाल का रडार सिस्टम 100 किमी के दायरे में एक बार में एकसाथ 40 टारगेट डिटेक्ट कर सकता है।
  • राफेल में ख़ास बात ये है की यह ज्यादा रेंज वाले हथियारों को भी ले जा सकता है। जैसे- यह मीटिअर मिसाईलों को कैरी कर सकता है, जो 150 किमी से, ज्यादा दूरी पर भी हवा मे मूव कर रहे टारगेट पर बेहद सटीक निशाना लगाने में सक्षम है। इसी तरह राफेल विमान स्केल्प मिसाईलों को भी ले जा सकता है।
  • राफेल का ह्यूमन मशीन इंटरफेस भी तकनीकी रूप से अन्य विमानों से ज्यादा ताकतवर बनाता है। ये फाइटर पायलट के लिए बेहद मददगार है। पायलट के लिए राफेल में लगे अलग-अलग तरह के सेंसर जंग के समय परिस्थिति को आसानी से और बेहतर तरीके से समझने में मददगार साबित होंगे। इससे निर्णय लेने में कम समय लगता है।
  • राफेल एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है। इसकी ईंधन क्षमता 17 हजार किलोग्राम है।
  • राफेल मल्टीरोल फाइटर है,आकार में सुखोई से छोटा होने के कारण इसे इस्तेमाल करना आसान है।   
Air force rafael

ये है वो राफेल की खूबियां जो आने वाले समय में भारत की सैन्यशक्ति को और भी ज्यादा मजबूत और ताकतवर बनायेगा।
जय हिंद
✍ पीयूष प्रियदर्शी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे