क्या भारत सरकार BCCI को IPL के आयोजन की अनुमति देगी? - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

रविवार, 2 अगस्त 2020

क्या भारत सरकार BCCI को IPL के आयोजन की अनुमति देगी?

आईपीएल की 13वीं सत्र के आयोजन की घोषणा कर दी गई है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। इसका आयोजन यूएई में 19 सितम्बर से लेकर   8 नवंबर तक होगा। टी20 विश्व कप स्थगित हो जाने  के  कारण इसका आयोजन तय माना जा रहा है। 


IPL Chairman


भारत सरकार के निर्णय का इन्तजार है।    

 लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है की भारत सरकार  क्या फैसला लेती है। BCCI को अभी भारत सरकार के फैसले का इंतजार है।यूएई  में आईपीएल के 20 मुकाबले खेले गए थे। जिसमें पहला मुकाबला 16 अप्रैल को अबुधाबी में मुम्बई इंडियंस vs कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया था। और आखरी मुकाबला 30 अप्रैल को दुबई में मुम्बई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया था। लेकिन उस समय के हालात कुछ और थे अभी जिस तरह से क्रोना वायरस  का संक्रमण फैल रहा है। आईपीएल कराना चुनौती पूर्ण  रहने वाला है।



  इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए सीरीज ने उम्मीद  जगाई है। ईसीबी ने साबित किया कि  सतर्कता से मैच कराया जाए तो कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी। इस सीरीज ने आईपीएल होने के सम्भावना को बढ़ा दिया है। लेकिन इस सीरीज में दो टीमें थी। मगर आईपीएल में आठ टीमें हैं। स्पोर्ट्स स्टाफ और कमेंटेटर हैं। जिनको सुरक्षित रखना चुनौती भरा है।BCCI ने फ्रेंचाइजियों से निजी विमान की व्यवस्था करने को कहा है। BCCI परयोजकों से आधे पैसे ले चुका है। इसलिए BCCI आईपीएल कराने की हर सम्भव कोशिश कर रहा है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा है कि दर्शकों के स्टेडियम में जाने को लेकर फैसला यूएई सरकार पर छोड़ा गया है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि यूएई सरकार दर्शकों के प्रवेश को लेकर कर क्या कदम उठाती है। वहाँ भारत जैसा माहौल मिलना मुश्किल होगा।लेकिन आईपीएल की लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं है। चाहे मैच कहीं भी हो देखने वालों की कमी नहीं होने वाली है। covid-19को लेकर खिलाड़ियों के सुरक्षा पे सवाल उठ रहे हैं। अगर टीम का कोई खिलाड़ी क्रोना संक्रमित पाया गया तो क्या उस  टीम के सारे खिलाड़ियों को आइसोलेशन में रखा जाएगा? या अगर कोई और टीम ,स्टाफ उसी हॉटेल में रुके होंगे तो उनकी भी क्रोना जाँच होगी। क्या अगले दिन का मैच रद किया जाएगा तमाम तरह के सवाल हैं। जिसका हल पे विचार आईपीएल संचालन परिषद की बैठक में किया जाएगा। अगर BCCI को भारत सरकार से मंजूरी चाहिए तो उसे तमाम सुरक्षा मानकों को भारत सरकार के समक्ष रखना होगा।

 

📝 सूर्याकांत शर्मा










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे