लगातार चौथी बार इंदौर सबसे साफ और पटना सबसे गंदा शहर - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

गुरुवार, 20 अगस्त 2020

लगातार चौथी बार इंदौर सबसे साफ और पटना सबसे गंदा शहर

 केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के द्वारा स्वच्छता सिटी सर्वे रिपोर्ट जारी कर दिया गया जिसमें  मध्यप्रदेश के शहर इंदौर लगातार चौथी बार सबसे स्वच्छ शहरों में शामिल हुआ। दूसरे स्थान पर गुजरात के शहर सूरत और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र के शहर नवी मुंबई है।


Daly college Indore (MP)


मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा  लगातार चौथी बार इंदौर सबसे स्वच्छ शहर में शामिल हुआ है। इंदौर और वहाँ के लोगों ने स्वच्छता के प्रति जो समर्पण दिखाया है वह काबिले तारीफ है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,वहां के लोगों और नगर निगम को बधाई। साथ ही केंद्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा की गुजरात का औधोगिक शहर सूरत दूसरे सबसे स्वच्छ और नवी मुंबई तीसरा सबसे स्वच्छ शहर है।


पंजाब के जालंधर कैंट सबसे स्वच्छ

स्वच्छता रैंकिंग में पंजाब का जालंधर कैंट पहले स्थान पर रहा। जबकि जालंधर नगर निगम 167 वें स्थान से 119 वें स्थान पर आ गया। दूसरे स्थान पर दिल्ली कैंट रहा और तीसरे स्थान पर मेरठ कैंट रहा। इसके लिए केंद्रीय मंत्री ने भारतीय सेना को बधाई दी है।


Jalandhar cant


दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में पहले स्थान पर छतीसगढ़ के शहर अम्बिकापुर, दूसरे स्थान पर कर्नाटक के शहर मैसूर और तीसरे स्थान पर नई दिल्ली रहा ।

बिहार की राजधानी पटना गंदे शहरों में पहले स्थान पर

शीर्ष पाँच स्वच्छ शहर

1.इंदौर 

2. सूरत

3. नवी मुंबई

4. विजयवाड़ा

5. अहमदाबाद

शीर्ष पाँच गंदे शहर

1. पटना

2. पूर्वी दिल्ली

3. चेन्नई

4. कोटा

5. उत्तरी दिल्ली

 ✍🏻 सूर्याकांत शर्मा


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे