कम्फेड ने समस्तीपुर में लगाए दूध प्रोसेसिंग के अत्यधुनिक प्लांट - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

गुरुवार, 27 अगस्त 2020

कम्फेड ने समस्तीपुर में लगाए दूध प्रोसेसिंग के अत्यधुनिक प्लांट

 कम्फेण्ड ने समस्तीपुर में लगायें दूध प्रोसेसिंग के अत्यधुनिक प्लांट जिससे प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग की जाएगी। इसका ट्रायल हो चुका है। इस प्लांट का उदघाटन जल्द होगा इसमें लगाये गये मशीन की खासियत यह है कि दूध का कलेक्शन, पैकिंग गुणवत्ता सब डिजिटली होगा। इसमें हाँथ लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।



Dairy farm


इसमें दूध से बनने वाली तमाम पदार्थ रसगुल्ला,लस्सी,पनीर जैसे पदार्थों का निर्माण होगा प्लांट में नए मशीन लगने से इसकी क्षमता तीन गुणा ज्यादा हो चुकी है।


3 लाख से ज्यादा किसानों को होगा फायदा

इस प्लांट के लगने से दूध उत्पादन की क्षमता बढ़ी है जिससे पहले की तुलना में अब ज्यादा पशुपालकों  को आमदनी होगी लगभग 3 से 4 लाख लोगों को लाभ हो सकता है। मिथिला दूध सहकारी संघ से सीधे 1.86 लाख पशुपालन करने वाले जुड़े हुए हैं। अभी कुल 2600 दुध समितियां है। जिसमें 400 महिलाओं की समितियां हैं जिससे लगभग 46 हजार महिलायें जुड़ी हुई हैं।


अब अन्य राज्यों में दूध निर्यात किया जा सकेगा।

इस प्लांट के लगने से अब अन्य राज्यों में दूध का निर्यात किया जा सकेगा। नेपाल ,बंगाल, असम जैसे राज्यों को मांग के अनुसार आपूर्ति की जाएगी। पहले एक से दो मौसम तक ही आपूर्ति की जाती थी। लेकिन अब पूरे वर्ष आपूर्ति की जा सकेगी।

✍🏻 सूर्यकांत शर्मा

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे