चंपारण के भलुअहिया में शिक्षा का अलख जगा रहे युवा, बच्चों को दे रहे है निःशुल्क शिक्षा - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

गुरुवार, 17 सितंबर 2020

चंपारण के भलुअहिया में शिक्षा का अलख जगा रहे युवा, बच्चों को दे रहे है निःशुल्क शिक्षा

कोरोना से पूरा विश्व परेशान है. शिक्षा जगत पर इसका सबसे बुरा प्रभाव पड़ा है. शहरी इलाकों के बच्चें तो फिर भी ऑनलाइन और कई माध्यमों से अपने पढ़ाई को जारी रख पा रहे है. लेकिन ग्रामीम इलाकों के छात्रों के साथ बहुत सी समस्याएं है. ऐसे में पूर्वी चंपारण के शिकारगंज थाना अंतर्गत स्थित भागवत पूर भलुअहिया गाँव मिशाल बन गया है. यहाँ के स्थानीय युवा "भलुअहिया यूथ क्लब" नामक संस्था बना कर इस कोरोना काल में भी शिक्षा का अलख जगा रहे है.


Free education

गाँव के युवाओं द्वारा चल रहा यह शिक्षा अभियान एकदम निःशुल्क है. और सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना सम्बन्धित सभी सुरक्षा नियमों का पालन किया जा रहा है. विद्यालय संचालन के तौर तरीके को अपनाते हुए इस अभियान का संचालन हो रहा है. बड़े संख्या में बच्चें पढ़ने जाते है. बच्चों को हर तरह से जागरूक करने का प्रयास यह युवाओं की टोली कर रही है.


Education by youth

इस अभियान का ख्याल गाँव के ही समाजसेवी युवा अनुराग के ख्याल में आया. और उसने ही गाँव के और युवाओं को इससे जोड़ा और जिस कारण अब अच्छे स्तर पर यह सकारात्मक कार्य हो रहा है. वर्ग संचालन में अमित मिश्रा का अहम योगदान रहता है. साथ ही शुभम सिंह, अनीश सिंह, राजा मंडल, राजा तिवारी, राजकिशोर, सरोज कुमार, पिंटू कुमार, विजेश कुमार सहित कई युवा इसमें सक्रिय भूमिका में है.

✍️  सिंह आदर्श

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे