असम में अब सरकारी मदरसे और संस्कृत विद्यालय होंगे बंद - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

गुरुवार, 15 अक्तूबर 2020

असम में अब सरकारी मदरसे और संस्कृत विद्यालय होंगे बंद

 मदरसे और संस्कृत विद्यालय को लेकर असम सरकार का बड़ा फैसला। असम में अब सरकारी मदरसे और संस्कृत विद्यालय को बंद कर दिया जाएगा।


Himanta Biswa Sarma

असम के शिक्षा मंत्री हिमंत विस्वा सरमा ने घोषणा करते हुए कहा की 'नवम्बर से सरकारी मदरसे बन्द कर दिए जाएंगे। इसके साथ 100 संस्कृत विद्यालय भी बंद किए जाएंगे। जल्द ही एक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। असम के शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे मदरसे को सामान्य विद्यालय में परिवर्तित कर दिया जाएगा। और कुछ मामलों में शिक्षकों को सरकारी स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जएगा। उन्होंने कहा कि कुरान की शिक्षा सरकारी खर्चे पर नही दी जा सकती। अगर सरकारी खर्च से कुरान की शिक्षा देनी है। तो हमें बाइबिल, भागवत गीता की शिक्षा भी सरकारी खर्चे पर ही देना चाहिए। इसलिए हम समानता लाना चाहते हैं। इस तरह की प्रथा को रोकना चाहते हैं।'



राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड (SMEB) के अनुसार असम में 600 से ज्यादा मदरसे सरकार द्वारा चलाये जाते हैं। जिसमें 400 उच्च मदरसें हैं 112 जूनियर मदरसे हैं। बाकी 102 वरिष्ठ मदरसे हैं। कुल मदरसों में से 3 लड़कों के लिए,57 लड़कियों के लिए, 554 मदरसे सह शैक्षिक है। और 17 मदरसे उर्दू माध्यम से संचालित हो रहे हैं। भारत सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 4% मुस्लिम छात्र मदरसें में पढ़ाई करते हैं।

✍️✍️ सूर्याकांत शर्मा ✍️✍️

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे