तनिष्क के विज्ञापन से सोशल मिडिया पर मचा बवाल, कम्पनी को वापस लेना परा एड - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

बुधवार, 14 अक्तूबर 2020

तनिष्क के विज्ञापन से सोशल मिडिया पर मचा बवाल, कम्पनी को वापस लेना परा एड

 त्योहारों के सीजन से पहले देश के मशहूर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क ने अपने प्रमोशन के लिए नया विज्ञापन जारी किया, लेकिन वीडियो सामने आते ही लोगों ने ट्विटर पर तनिष्क को ट्रोल करना शुरू कर दिया. इसके पीछे कारण था विज्ञापन में हिंदू लड़की का मुस्लिम लड़के से शादी का दिखाया जाना. यूजर्स का गुस्सा इतना ज्यादा था कि ट्विटर पर #BoycottTanishq ट्रेंड करने लगा. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल से हटा दिया.


Tanshiq Controversy

तनिष्क  के नए विज्ञापन में एक हिंदू महिला को दिखाया गया है, जिसकी मुस्लिम परिवार में शादी हुई है. वीडियो में इस महिला का गोदभराई यानि बेबी शावर का फंक्शन दिखाया गया है. मुस्लिम परिवार हिंदू कल्चर के हिसाब से सभी रस्मों को करता है. अंत में प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, "मां ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है न?" इस पर उसकी सास जवाब देती है, "पर बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है न?" वीडियो में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है.


वीडियो सामने आने के बाद तनिष्क को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा और उसके बायकॉट की बात करने लगे. लोगों ने हिंदू-मुस्लिम के बारे में बात करते इस एड  को पसंद नहीं किया और इसे लव-जिहाद को बढ़ावा देने वाला करार दिया. ट्विटर पर तनिष्क के खिलाफ मुहिम शुरू हो गई और लोग तनिष्क के गहने ना खरीदने की बात करते हुए इसे बायकॉट करने की मांग करने लगे.


Tanshiq ad Controversy


जूलरी ब्रांड ‘तनिष्क’ ने अपने विवादित विज्ञापन को वापस लेने का ऐलान कर दिया है. लेकिन फिर भी विवाद खत्म नहीं हो रहा है. अब गुजरात के गांधीधाम में कंपनी के एक शोरूम के मैनेजर से जबरन माफीनामा लिखवाए जाने की खबर है. रिपोर्ट के अनुसार, कच्छ के एक स्टोर को कथित तौर पर धमकियां मिली. इसके बाद ज्वेलरी शोरूम ने अपने दरवाजे पर एक नोट चिपका दिया, जिसमें तनिष्क ने विवादित टीवी विज्ञापन पर हिंदुओं से माफी मांगी है.


दरअसल, विज्ञापन में दो अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोगों के एक परिवार को दिखाया गया है. सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन को लेकर काफी बहस चली, जिसके बाद कंपनी ने बयान जारी कर विज्ञापन को वापस लेने का ऐलान कर दिया.


✍ज्योति कुमारी

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे