कल होगा नितीश का शपथ ग्रहण, छोटा होगा मंत्रीमंडल - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

रविवार, 15 नवंबर 2020

कल होगा नितीश का शपथ ग्रहण, छोटा होगा मंत्रीमंडल

Patna : कल सोमवार को नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कल शपथ ग्रहण में मंत्रिमंडल का आकार छोटा होगा. बाद में नीतीश कुमार कैबिनेट का विस्तार करेंगे. कल शाम साढ़े चार बजे नीतीश पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. आज उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.


Nitish kumar oath ceremony


तारकिशोर प्रसाद का डिप्टी सीएम बनना तय


बिहार में सीएम पद को लेकर तस्वीर जरूर साफ हो गई है लेकिन डिप्टी सीएम पद को लकेर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई. ये फैसला अभी तक नहीं हो पाया है कि इस पर सुशील मोदी ही बैठे रहेंगे या कोई किसी नए चेहरे को इसकी जिम्मेदारी मिलेगी. तारकिशोर प्रसाद को बीजपी के विधानमंडल दल का नेता चुनाव गया है. ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि तारकिशोर प्रसाद ही बिहार के अगले डिप्टी सीएम होंगे. सुशील मोदी ने तारकिशोर प्रसाद को विधानमंडल का नेता चुने जाने पर बधाई दी है.



मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था- नीतीश कुमार

उधर आज एनडीए विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहते थे. नीतीश ने कहा, " मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था. लेकिन बीजेपी के नेताओं के आग्रह और निर्देश के बाद मैंने मुख्यमंत्री बनना स्वीकार किया. मैं तो चाहता था की मुख्यमंत्री बीजेपी का ही कोई बने.”


कल सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश


पहली बार नीतीश कुमार 3 मार्च 2000 में मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन बहुमत न होने के कारण सात दिन बाद उनकी सरकार गिर गई थी. दूसरी बार नीतीश कुमार ने 24 नवंबर 2005 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. तीसरी बार 26 नवंबर 2010 को नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद चौथी बार नीतीश कुमार 22 फरवरी 2015 को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लिए थें.


पांचवी बार नीतीश कुमार राजद के साथ गठबंधन में 20 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री बने थे.  छठी बार आरजेडी से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी के साथ एनडीए के गठबंधन में 27 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार शपथ लिया था.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे