भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान ग्राउंड में घुसे दर्शक - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शुक्रवार, 27 नवंबर 2020

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले के दौरान ग्राउंड में घुसे दर्शक

शुक्रवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे मुकाबले में एक अजीब वाक्या हुआ। कुछ प्रदर्शनकारी मैदान में घुस आये और उन्होंने अडानी ग्रुप का विरोध किया। उनमें से एक ने हाथ में पोस्टर लिया हुआ था। और उसमें लिखा था, एसबीआई नो वन मिलियन डॉलर अडाणी लोन।

Protesters entered in stadium during Australia vs India match

यह वाक्य ऑस्ट्रेलिया के पारी के सातवें ओवर में हुआ जब नवदीप सैनी गेंदबाजी कर रहे थे। प्रदर्शनकारी बिल्कुल पीच तक पहुंच गए थे। फिर  सिक्योरिटी गार्ड्स ने उन्हें स्टेडियम से बाहर कर दिया। पोस्टर में 'State bank of India No $B Adani Loan' लिखा था।

क्या है मामला?
दरसल ऑस्ट्रेलिया के उतरी क्विन्सलैंड के कारमाइल कोयला खदान में अडानी ग्रुप को पिछले साल जून में खुदाई की मंजूरी मिली थी। खदान के नजदीक विश्व की सबसे बड़ी मूंगे की चट्टानें हैं।  पर्यावरण के जानकारों ने इस जगह के खनन को लेकर चेतावनी जाहिर की है। इस जग पर खुदाई होने से वैश्विक जलवायु पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा। यह ऑस्ट्रेलिया के काफी खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां 600 से अधिक कोरल पाए जाते हैं, यहाँ स्टार फिश,डॉल्फिन,शार्क और कई तरह के रंग-बिरंगी मछलियां पायीं जाती हैं। पर्यावरण के जानकारों का कहना है कि यहाँ खुदाई से यहाँ के जीवों को काफी नुकसान पहुँचेगा। जानकारों के मुताबिक कोयला ले जाने वाले जहाज द ग्रेट बैरियर रीफ से होते हुए गुजरेगा जिससे वहां के जीवों का जीवन प्रभावित होगा। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया में एक काफी संख्या में लोग अडानी समूह के खनन का विरोध कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान ग्रे चैपल ने भी इस परियोजना को पर्यावरण के खिलाफ बताया है। काफी वक्त से चल रहे इस विरोध की एक झलक आज के भारत और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले के बीच देखने को मिली।

The Great Barrier Reef(Australia)

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से मात दी
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए। जवाब में भारतीये टीम पचास ओवर में 8 विकेट खोकर 308 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से आरोन फिंच (114),स्टीव स्मिथ(105)और डेविड वॉर्नर ने 69 रन बनाए। मैक्सवेल ने भी 45 रनों की आतिशी पारी खेली। गेंदबाजी में ऐडम जम्पा ने 54 रन देकर चार विकेट वहीं जोस हेजलवुड ने तीन और स्टार्क ने एक विकेट लिए। वही भारत के तरफ से शिखर धवन (74),हार्दिक पंड्या ने 90 रनों की पारी खेली। इनके अलावा मयंक अग्रवाल ने (22) कोहली(21) रन बनाए। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 59 रन देकर तीन विकेट, जसप्रीत बुमराह एक और नवदीप सैनी ने एक विकेट लिए।

रोहित शर्मा की कमी खली
आज के मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कमी खली।भारत को एक ऐसे बल्लेबाज की जरूरत थी। जो लम्बी पारी खेल सके। लेकिन भारतीये बल्लेबाज अच्छी स्टार्ट को भुनाने में कामयाब नहीं हो सके।

✍️सूर्याकांत शर्मा




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे