अलविदा 2020: इस साल थिएटर पे लगा रहा ताला ओटीटी ने दी राहत - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

बुधवार, 30 दिसंबर 2020

अलविदा 2020: इस साल थिएटर पे लगा रहा ताला ओटीटी ने दी राहत

 कई फिल्मों में हमे देखने को मिला है कि जब प्रकृति कहर बरपाती है। तो उसके बाद कि दुनिया बिल्कुल अलग और नई अवतार में नजर आती है। खास तौर पर मानवजाति के जीवन में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। कोरोना के कहर से सहमा साल 2020 में कुछ इसी तरह का अनुभव करने को मिला। जब लोग मुँह में मास्क, हाँथो में दस्ताने और बार-बार सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए घर में पैक होकर फिल्मों का आनंद लेने पे विवश थे।

 

Cinema Reels

 किसी ने कभी सोचा नहीं था। साल 2020 में मार्च के बाद थिएटर का मुँह देखना भी नसीब नहीं होगा। कोरोना के कहर में कमी देखते हुए। थिएटर को बहुत सारे दिशा निर्देशों के बंदिश में हिम्मत जुटाते हुए फिर से शुरू किया गया। लेकिन लोग इस भयावह मंजर को देखने के बाद थिएटर में जाकर फिल्में देखने की साहस नहीं जुटा सके। यही वजह रही कि थियेटर में दर्शकों की संख्या मात्र नाम की रह गई है।  इस मुश्किल वक्त में लोगों को मनोरंजन मुहैया कराने की जिम्मेदारी ओटीटी ने संभाली। इस साल कोरोना महामारी के कारण फिल्मों की कमाई 10 प्रतिशत से भी कम रही है। बड़े सितारों की बड़े बजट की फिल्मों की थिएटर में स्थिति निराश जनक रही है। शुरुआत में थिएटर सिर्फ 73 दिनों तक खुले थे। इतने दिनों में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 824 करोड़ रहा था।


 फ़िल्म 'तानाजी:दि अनसंग वॉरियर' ही 100 करोड़ का आकड़ा छू पाई

साल के शुरुआत में आई अजय देवगन की फिल्म तानाजी: दी अनसंग वारियर ही एक ऐसी फिल्म रही जिसने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकी। तानाजी दि अनसंग वॉरियर ने 280 करोड़ रुपये और पूरी दुनियाभर में कुल 367 करोड़ की कमाई की। इसके अलावा 6 मार्च को रिलीज हुई 'बागी 3' ने 93 करोड़ रुपये,21फरवरी को रिलीज हुई फिल्म 'सुभ मंगल ज्यादा सावधान' ने 61 करोड़ की कमाई की, 7 फरवरी को आदित्य रॉय कपूर की रिलीज हुई फिल्म मलंग ने 59 करोड़ और 28 फरवरी को तापसी पन्नू की रिलीज हुई फिल्म 'थप्पड़'  32 करोड़ की कमाई कर सकी।


TANHAJI The Unsung Warrior

ये फिल्में रहीं फ्लॉप


कार्तिक आर्यन की फिल्म लव आजकल(36.50)करोड़, कंगना रनौत की फिल्म पंगा(25.64) करोड़, इरफान खान की आखरी फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' और विधु विनोद चोपड़ा द्वरा निर्देशित फिल्म 'शिकारा'(6.75) करोड़, विक्की कौशल की फिल्म 'भूत'(26.95) करोड़, सच्ची घटना पर आधारित दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक'(32.48)करोड़,जवानी जानेमन(28.50)करोड़, स्ट्रीट डांसर 3डी (70)करोड़ रुपये की कमाई की लेकिन बजट ज्यादा होने के कारण फ्लॉप रही।



 फिल्में जो रिलीज नहीं हो पाई


अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी',रणवीर सिंह की फ़िल्म '83', प्रभु देवा निर्देशित फिल्म राधे जो इसी साल मई में रिलीज होने वाली थी। लेकिन कोरोना के कारण नहीं हो पाई,अब अगले साल इसे रिलीज किया जाएगा।



फिल्म इंडस्ट्री को सहना पड़ा अच्छा खासा घटा


एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ बॉलीवुड इंडस्ट्री को 3500 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। पिछले साल बॉलीवुड इंडस्ट्री ने 4400 करोड़ का बिजनेस कीया था। लेकिन इस साल ये इंडस्ट्री 822 करोड़ की ही कमाई कर सकी है। कोरोना के कारण देश के 1500 स्क्रीनों पर फिल्में लगभग बंद होने के कगार पर हैं। हैदराबाद में पांच सिंगल स्क्रीन फिल्मों का संचालन बंद हो चुका है। वहीं मार्च से जुलाई के बीच ओटीटी में 30 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। 2023 तक ओटीटी का बाजार 3.60 लाख करोड़ रुपये का होने की उम्मीद है। साल के अंत तक ओटीटी इस्तेमाल करने वालों की संख्या 50 लाख तक पहुंचने की संभावना है।


फोर्ब्स की सूची में सिर्फ अक्षय ही अपना स्थान कायम रख सके


अक्षय कुमार बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे अभिनेता रहे जिन्होंने  इस साल भी फोर्ब्स की सबसे महंगे अभिनेताओं की सूची में जगह बनाई है। अक्षय 48.5 मिलियन डॉलर(356 करोड़) रुपये की  कमाई के साथ अभिनेताओं की सूची में 6 स्थान और सेलेब्रिटियों की सूची में 52 स्थान हासिल किया है। पर अक्षय ने ज्यादा पैसा विज्ञापनों से कमाया है। पहले स्थान पर हॉलीवुड अभिनेता ड्वेन जॉनसन हैं। जिन्होंने 87.5 मिलियन डॉलर(640 करोड़) की कमाई की है। 2019 में भी अक्षय बॉलीवुड के इकलौते अभिनेता थे जिन्होंने फोर्ब्स की सूची में जगह बनाई थी। उस साल अक्षय ने लगभग 65 मिलियन डॉलर(465 करोड़) रुपये की कमाई के साथ चौथे स्थान पर थे। 2018 में सलमान 38.5 मिलियन डॉलर(282 करोड़) के साथ इस सूची में शामिल किये गए थे। 2017 में शारुख खान का नाम आया था। वह 38(278 करोड़) मिलियन डॉलर के साथ आठवें स्थान पर थे।


Akshay Kumar

कंगना और बॉलीवुड में चली खिंचतान


नेपोटिज़्म पर अक्सर खुलकर बोलने वाली कंगना रनौत  ने सुशांत सिंह राजपूत के रहस्मयी मौत पर अपनी टिप्पणी दी। तो बॉलीवुड खेमा दो भागों में विभाजित होता दिखा। एक ने उनकी बातों पे सहमति जताई तो दूसरे ने विरोध किया। कंगना ने सुशांत की मौत के लिए बॉलीवुड की फेमस हस्तियों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा की बॉलीवुड में 90 फीसदी लोग नशा करते हैं। 



उसके बाद कंगना और शिवसेना में जुबानी जंग शुरू हो गई और बात नोटिस तक चली गई। और कंगना के ऑफिस पर अतिक्रमण के आरोप के चलते बुलडोजर चलाई गई। कंगना ने मुंबई की तुलना पीओके से कर डाली। उन्होंने यह भी कहा कि वह मुंबई में अब शुरक्षित महसूस नहीं करती। इस पर उन्हें वाई प्लस की सुरक्षा प्रदान की गई। किसान आंदोलन के दौरान उनकी पंजाबी अभिनेता दिलजीत दोसांझ से भी कहासुनी हुई।


चला वेब सीरीज का जादू


ओटीटी की लोकप्रियता में सकैम-1992-दि हर्षद मेहता स्टोरी, मिर्जापुर-2, पाताल लोक, बंदिश बैंडिट्स, आर्या,स्पेशल ऑप्स और असुर जैसे वेब सीरीज का नाम लिया जा सकता है। जो ओटीटी के लोकप्रिय होने में अच्छी खासी भूमिका अदा की है। आईएमडीबी पर सबसे ज्यादा रेटिंग सकैम 1992-हर्षद मेहता दि स्टोरी को मिली वहीं ट्विटर पर मिर्जापुर 2 ट्रेंड में रहा। 


Bandish Bandits,Special ips,Mirzapur 2

इन्ही वेब सीरीज और ओटीटी का कमाल है कि दिव्येंदु शर्मा,पंकज त्रिपाठी, अली फ़ज़ल,जयदीप अहलावत को बड़े सितारों के बराबर माना जाने लगा। और कई किरदार जैसे कालीन भैया,मुना भैया,गुड्डु लोगों के जुबान पे चढ़ गए। ओटीटी पे रिलीज हुई फिल्म 200 से अधिक देश में एक साथ देखी जा सकी। जो थिएटर पे रिलीज की तुलना में काफी ज्यादा है। लेकिन आर्थिक रूप से ओटीटी पे रिलीज हुई फिल्मो को कितना फायदा हुआ यह अभी भी साफ नहीं है।


 कूछ फिल्मी हस्तियों ने छोड़ दिया साथ

 

 इस साल 29 अप्रैल को अभिनेता इरफान खान की मौत की खबर मिलते ही मातम से छा गया। इसके अगले ही दिन ऋषि कपूर की मौत की खबर से खलबली सी मच गई। वह अमेरिका से कुछ दिन पहले ही इलाज कराकर लौटे थे। 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर मिली। युवा कलाकार का इस तरह दुनिया छोड़ देना। इस पे विश्वास करना मुश्किल था। वह अगर होते तो फिल्म इंडस्ट्री को और शानदार फिल्में देते। इनकी मौत के बाद तो जैसे इंडस्ट्री में बुरे खबरों का सिलसिला सा चल पड़ा अभिनेता जगदीप,निर्देशक रजत मुखर्जी, फिल्मकार बसु चटर्जी, कोरियोग्राफर सरोज खान।


Sushant Singh Rajput,Rahat Indori, Pandit Jasraj, Irfan Khan,

इनके अलावा  कला एवं साहित्य जगत से प्रसिद्ध लेखक गिरिराज किशोर, प्रसिद्ध गायक पंडित जसराज,गजल गायिका शांति हीरानंद,मशहूर शायर राहत इंदौरी,लेखक एवं कवि मंगलेश डबराल समेत कई मशहूर हस्तियों ने हमें इस साल अलविदा कह दिया।


साल 2021 से स्थिति सामान्य होने की आशा


अगले साल कई बड़ी फिल्मों को शुरुआत में रिलीज करने की आशा है। कई नामचीन सितारों की फिल्में हैं लाइन में अजय देवगन की फिल्म 'भुज' और 'मैदान',अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी', 'बैलबॉटम' और 'अतरंगी रे', रणवीर सिंह की फिल्म '83', कंगना रनौत की फिल्म 'थलाईवी',


BHUJ,Sooryavnshi,

 जॉन अब्राहम की फिल्म 'सत्यमेव ज्यते 2', रणवीर कपूर की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र', शाहरुख खान की फिल्म 'पठान', सलमान खान की फिल्म 'राधे',आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्डा' टाइगर श्रॉफ की फिल्म हीरोपंती 2 इन फोल्मों से इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें हैं। अब देखना होगा कि फिल्म इंडस्ट्री इस साल की भरपाई अगले साल कर पाती है या नहीं।

✍️सूर्याकांत शर्मा

 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे