"भारत माता की जय" को 'आपत्तिजनक' बता कर छात्रों पर कराया एफआईआर दर्ज - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

बुधवार, 30 दिसंबर 2020

"भारत माता की जय" को 'आपत्तिजनक' बता कर छात्रों पर कराया एफआईआर दर्ज

Motihari : एमएस कॉलेज मोतिहारी के प्राचार्य निवास और कॉलेज के निवास द्वार पर बिना अनुमति नारे लिखे जाने पर प्राचार्य ने कुछ छात्रों पर नामजद एफआईआर दर्ज करा दिया है. प्राचार्य ने ये बताते हुए प्राथमिकी दर्ज कराया है कि प्राचार्य आवास और कॉलेज के मुख्य द्वार पर छात्रों द्वारा बिना अनुमति आपत्तिजनक नारा लिख दिया है. वहीं कॉलेज प्रशासन को अपमानित भी किया गया है. 


Bharat Mata Slogan


प्राचार्य हरिनारायण ठाकुर ने चार छात्रों पर नामजद एफआईआर दर्ज करवाया है. उन्होंने आवेदन में कहा है कि उन्हें  परेशान किया जा रहा है. उनके अनुपस्थिति में नारे लिखे गए. वे जब पहुँचे तो नारों को मिटवा दिए. फिर 26 दिसंबर को बलपूर्वक उसी स्थान पर नारे लिख दिए गए. असामाजिक तत्वों को मना करने पर जान से मारने की धमकी दी गयी है.


प्राचार्य के कदम का हो रहा विरोध


प्राचार्य द्वारा आवेदन में भारत माता की जय व वन्दे मातरम जैसे देशप्रिय नारे को आपत्तिजनक बताए जाने. और अपने ही महाविद्यालय के छात्रों को असामाजिक बता कर उनपर एफआईआर दर्ज करवाने के बाद मामला टूल पकड़ लिया है. प्राचार्य हरिनारायण ठाकुर के इस कदम का एवं उनके सोच का भारी विरोध देखा जा रहा है. चंपारण का लगभग हर संग़ठन इनके कदम का विरोध कर रहा है.


Vande Matram slogan


विद्यार्थी परिषद, छात्र जदयू, समेत कई राजनीतिक और गैर राजनीतिक संगठनों ने बड़े आंदोलन की चेतावनी दे दी है. छात्रों का कहना है इनका रवैया शुरू से ही ऐसा ही रहा है. ये कैम्पस का माहौल अच्छा करने के बजाए उसे बिगाड़ने में अपनी भूमिका निभा रहे है.


हम कुछ सवालों के साथ आप पाठकों को छोड़े जाते है. क्या भारत मे भारत माता की जय और वन्दे मातरम आपत्तिजनक है ? क्या प्राचार्य का यह कदम कही से सही है ? क्या अपने ही छात्रों को असामाजिक बता उन पर अनर्गल आरोप लगा कर एफआईआर दर्ज करा देना जायज है ?


✍️सिंह आदर्श

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे