भागवत कथा और भजनों के लिए चर्चित हैं जया किशोरी, जानिये कितनी पढ़ी-लिखी हैं - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

भागवत कथा और भजनों के लिए चर्चित हैं जया किशोरी, जानिये कितनी पढ़ी-लिखी हैं

साध्वी जया किशोरी एक चर्चित भजन गायिका व कथावाचिका हैं, जो आज के समय में किसी परिचय की मोहताज नहीं है। मूल रूप से राजस्थान की निवासी जया किशोरी का असली नाम जया शर्मा है। हालांकि, अब परिवार समेत किशोरी जी कोलकाता में रहती हैं। बता दें कि उनका जन्म एक गौर ब्राह्मण परिवार में साल 1996 में हुआ था। उनके परिवार में पिता शिव शंकर शर्मा, मां सोनिया शर्मा और छोटी बहन चेतना शर्मा में हैं। पूर्व में जया किशोरी के पिताजी व्यापारी थे, पर उन्हें किसी भी तरह की परेशानी न हो इसलिए कोलकाता शिफ्ट हो गए।


बता दें कि 7 साल की उम्र से ही साध्वी अध्यात्म की दुनिया से जुड़ गई थीं। बचपन में दादा-दादी द्वारा सुनाई गई भगवान कृष्ण की कहानियों ने उनपर दिलों-दिमाग पर ऐसा प्रभाव डाला कि वो श्याम की भक्ति में ही रच-बस गईं। एक इंटरव्यू के अनुसार किशोरी जी जब 9 साल की थीं तब उन्हें शिव तांडव स्त्रोत, रामाष्टकम और लिंगाष्टकम जैसे कई कठिन स्तोत्र उन्हें संस्कृत में भी कंठस्थ थे।

अपनी शुरुआती शिक्षा किशोरी जी ने गुरु गोविंद राम मिश्र द्वारा प्राप्त की है। वो कहती हैं कि उनके गुरु पंडित गोविंद राम मिश्र ने ही उनका नाम जया शर्मा से जया किशोरी रख दिया था। आज श्रीमद्भागवद्, गीता, नानी बाई का मायरो और नरसी का भात जैसी कथाएं सुनाकर जया किशोरी देश-विदेश में लोकप्रिय हैं।

✍️शुभम सिंह

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे