स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार बजट होगा पेपरलेस - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

मंगलवार, 12 जनवरी 2021

स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार बजट होगा पेपरलेस

बजट के इतिहास में इस साल कोरोना की वजह से पहली बार एक परपंरा टूटने जा रही है.1 फरवरी 2021 को देश का आम बजट पेश होने जा रहा है. लेकिन, इस बार का बजट आम नहीं 'खास' होगा. महामारी के बाद देश को आर्थिक रफ्तार देने की जरूरत है. ऐसे में सबकी निगाहें वित्त मंत्री पर टिकी होंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी पहले ही साफ कर चुकी हैं कि इस बार बजट ऐसा होगा जैसे 100 साल में कभी नहीं रहा होगा. लेकिन, बजट 2021 की एक और खासियत होगी. पहली बार बजट बिना किसी दस्तावेज के होगा. मतलब पूरी तरह पेपरलेस. आजाद भारत के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब बजट पूरी तरह पेपरलेस होगा।


Nirmala sitharaman


लेकिन इस साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सरकार ने इस बार बजट दस्तावेज नहीं छापने का फैसला किया है। इस बार बजट की सॉफ्ट कॉपी साझा की जाएगी। एक अधिकारी ने कहा कि यूनियन बजट और इकनॉमिक सर्वे के दस्तावेज नहीं छापे जाएंगे और सॉफ्ट कॉपी दी जाएगी। संसद के सभी सदस्यों को आम बजट की सॉफ्ट कॉपी मिलेगी।


Paperless Budget of india


गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. यह दो चरणों में होगा. पहला चरण जनवरी में शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा जबकि इसका दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा।

✍️ज्योति कुमारी

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

अपना सुझाव यहाँ लिखे