पटना विवि के कुलपति को छात्रों ने सौंपा ज्ञापन, फ़ीस बढ़ोतरी कम करने की मांग - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शनिवार, 10 अप्रैल 2021

पटना विवि के कुलपति को छात्रों ने सौंपा ज्ञापन, फ़ीस बढ़ोतरी कम करने की मांग

Patna : आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् पटना विश्वविद्यालय द्वारा व्यवसायिक पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राओं के शुल्क वृद्धि को कम करने के संबंध में पटना विश्वविद्यालय के कुलपति को ज्ञापन सौंपा गया। छात्र नेता वरुण ने बताया की व्यावसायिक पाठ्यक्रम 2019-22 में नामांकन लेते वक्त वार्षिक प्रणाली के आधार पर लिया गया था। जिसका बोनाफाइड प्रथम वर्ष का 15520 रुपये, द्वितीय वर्ष का 20520 रुपये एवं तृतीय वर्ष का 25520 रुपये  शुल्क था।  लेकिन अभी 2 साल बाद इस सत्र को सेमेस्टर प्रणाली में बदल दिया गया है। प्रत्येक सेमेस्टर का शुल्क 12020 रुपये तय किया गया हैं। जिसक चलते प्रत्येक विद्यार्थियों को अतिरिक्त शुल्क 10500 रुपये देना हैं। जो किसी भी हद तक सही नहीं है।


Protest in Pu


इस विषय पर विश्वविद्यालय संयोजक अभिनव कुमार ने बताया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में इस तरह का अतिरिक्त शुल्क लेना किसी भी हद तक सही नहीं है। अगर फीस वृद्धि को कम नहीं किया गया तो इसको लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् चरणबद्ध रूप से आंदोलन करेगी।  जिसका जिम्मेदार स्वयं कुलपति होंगे। इसी बीच विभाग संयोजक शशि कुमार ने बताया कि कुलपति के मनमानी रवैया से विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं काफी परेशान हैं एक तरफ सरकार फिर से लॉकडाउन ओर बढ़ रही है वहीं कुलपति महोदय विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं की शुल्क को बढ़ाकर गरीब तबके के छात्र-छात्राओं के शिक्षा का हनन करने का प्रयास कर रही है।


इसी क्रम में व्यावसायिक पाठ्यक्रम के छात्र वरुण कुमार सिंह ने बताया कि इस कोरोना कॉल में सभी छात्र-छात्राएं इस अतिरिक्त इस शुल्क को देने में असमर्थ हैं। अगर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मनमानी रूप से पैसा वसूला गया तो हमलोग इसके विरोध में आंदोलन करेंगे। इस मौके पर मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय संयोजक अभिनव कुमार, विभाग संयोजक शशी कुमार, जिला संयोजक विक्की साह, प्रदेश कार्यकारिणी परिषद सदस्य अभिनव पांडे एवं रोहित राज, व्यवसायिक पाठ्यक्रम के छात्र वरुण कुमार सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे