कीरोन पोलार्ड के अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को रोमांचक मुकाबले में हराया - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

रविवार, 2 मई 2021

कीरोन पोलार्ड के अर्धशतकीय पारी के दम पर मुंबई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को रोमांचक मुकाबले में हराया

नई दिल्ली: दिल्ली के फिरोज शाह कोटला (अरुण जेटली) मैदान पर शनिवार को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई को 4 विकेट से हरा दिया। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए जवाब में मुंबई ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 219 रन बनाकर जीत दर्ज की। इसी के साथ मुंबई के अब आठ अंक हो गए हैं और मुंबई अंक तालिका में चौथे स्थान पर है वहीं चेन्नई को इस हार से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है वह अंक तालिका में अभी भी पहले स्थान पर काबिज़ है।



कीरोन पोलार्ड मुंबई के लिए फिर बने संकट मोचक

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत शानदार रही कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने मुंबई को सात ओवर में पहले विकेट के लिए 71 रनों तेजतर्रार साझेदारी की। लेकीन शार्दूल ठाकुर की गेंद को रोहित अच्छे से टाइम नहीं कर पाए और डीप पॉइंट कि दिशा में ऋतुराज गायकवाड़ के हाँथो कैच आउट हो गए रोहित ने अपनी 35 रनों की पारी के दौरान चार चौके और एक छक्के लगाए उसके बाद 81 रनों पर मुंबई ने सूर्यकुमार यादव (3) और क्विंटन डिकॉक(38) का विकेट खोकर मुंबई अच्छी स्थिति से बहुत जल्द ही मुश्किल स्थिति में आ गई। फिर चौथे नम्बर पर उतरे कुणाल पंड्या और पांचवे नम्बर पर उतरे पोलार्ड ने अगले 6 ओवर में 89 रनों की धमाकेदार साझेदारी की केरोन पोलार्ड ने अपनी 34 गेंदों में 87 रनों की पारी के दौरान आठ छक्के और छह चौके भी जड़े वहीं कुणाल पांड्या ने दो चौके और दो छक्के की मदद से 23 गेंदो में 32 रन बनाए। वहीं गेंदबाजी में भी सबसे किफायती गेंदबाज के रूप में केरोन पोलार्ड रहे जिन्होंने दो ओवर में 12 रन देकर दो विकेट हासिल किए वहीं ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिले।



चेन्नई को पहले ओवर में लगा झटका

चेन्नई सुपरकिंग्स जब पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो पहले ओवर की चौथी गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ (4) पॉइंट की दिशा में हार्दिक पांड्या के हाँथो कैच आउट हो गए। और उस समय चेन्नई का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर चार रन था। उसके बाद फाफ डुप्लेसिस और मोईन अली ने दूसरे विकेट के लिए 108 रनों की जीवन वर्धक साझेदारी कर मैच में चेन्नई को एक मजबूत स्थिति प्रदान की फाफ डुप्लेसिस ने 50 रन बनाते हुए दो चौके और चार छक्के लगाए वहीं मोइन अली ने 58 रन बनाते हुए पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए। सब कुछ चेन्नई सुपरकिंग्स के नियंत्रण में था तभी बुमराह की स्लोअर बाउंसर पर मोइन अली अपर कट खेलने के चक्कर में क्विनटन डिकॉक के हाँथो कैच आउट हो पवेलियन लौट जाते हैं और जल्द ही फाफ डुप्लेसिस और  चेन्नई के भरोसेमंद बल्लेबाज सुरेश रैना भी पवेलियन का रूख कर जाते हैं। लेकिन इन तीन विकेटों को गवाने का ज्यादा असर चेन्नई पर नहीं होता है। क्योंकि पांचवें नंबर पर उतरे अंबाती रायडू ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर आए और तबातोड़   27 गेंदों में 72 रन ठोक डाले उन्होंने सात छक्के और चार चौके भी लगाए और टीम को 218 रनों के मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।



चेन्नई की गेंदबाजी कूछ खास नहीं रही सैम कुरैन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 34 रन देकर 3 विकेट लिए इनके अलावा शार्दूल ठाकुर, रविन्द्र जडेजा और मोइन अली को एक-एक विकेट मिले।

आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा छक्के इस मुकाबले में लगे

इस मैच में दोंनो के छक्के को मिला दें तो पूरे 30 छक्के लगे। चेन्नई के तरफ से 16 तो वहीं मुंबई ने भी 14 छक्के लगाए इसके अलावा इस मैच में टोटल 437 रन बने, जो 2021 आईपीएल का बड़ा स्कोर है।



मुंबई का आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज

मुंबई इंडियंस का यह IPL इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज है इससे पहले मुंबई ने 2017 में पंजाब के खिलाफ 199 रन चेज किये थे। मुंबई ने आखरी दस ओवर में बनाए सबसे ज्यादा 138 रन जो किसी भी टीम का सफल रन चेज में अंतिम 10 ओवर में सबसे ज्यादा रन चेज है।

बुमराह ने अपने चार ओवर के स्पेल में दिए 56 रन देकर एक विकेट लिए। इससे पहले भी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 2015 में खेलते हुए बुमराह ने 55 रन दिए थे और उस मैच में भी उन्हें एक विकेट मिला था।

सुरेश रैना 200 IPL मैच खेलने वाले चौथे बल्लेबाज

महेंद्र सिंह धोनी 211,रोहित शर्मा 207,दिनेश कार्तिक 203, विराट कोहली 199 आईपीएल मैच खेल चुके हैं।

✍️सूर्याकांत शर्मा


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे