यदि आपका फोन स्लो हो गयी है, अपनाये ये 5 तरीका दौड़ने लगेगा आपका फोन - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शनिवार, 29 जनवरी 2022

यदि आपका फोन स्लो हो गयी है, अपनाये ये 5 तरीका दौड़ने लगेगा आपका फोन

 कुछ समय बाद ज्यादातर एंड्रॉयड फोन की स्पीड धीमी हो जाती है। ऐसे में कई बार हमें नया फोन खरीदने की जरूरत महसूस होती है। लेकिन जो ट्रिक्स हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जरिए आप हजारों रुपये बचा लेंगे। यानी नया फोन खरीदने की जरूरत नहीं है, आपका पुराना फोन नए की तरह तेजी से काम करेगा। दरअसल, इसके लिए आपको बस अपने फोन की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा। 

      फाइल फोटो : 1+ मोबाइल फोन


आइए जानते हैं इन 5 तरीकों के बारे में:

1.सबसे पहले ये एक काम करें

अपने फोन को समय-समय पर अपडेट करते रहना बहुत जरूरी है। कई कंपनियां अपने फोन के लिए 3 साल या उससे ज्यादा समय तक अपडेट जारी करती रहती हैं। इसके लिए अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं और सिस्टम अपडेट का विकल्प खोजें। इस पर क्लिक करने से आपको पता चल जाएगा कि आपके फोन में अपडेट है या नहीं। अगर उपलब्ध हो तो फोन को तुरंत अपडेट करें।


2. इन ऐप्स को डिलीट करें

हमारे फोन में जितने भी ऐप मौजूद हैं जरूरी नहीं कि हम उन सभी का ही इस्तेमाल कर रहे हों। ऐसे में अपने फोन में ऐसे ऐप्स न रखें जो जरूरी न हों। यानी फोन से फालतू ऐप्स को तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। इसके अलावा कुछ ऐसे ऐप भी हैं जो लगातार बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, उन्हें फोन में भी न रखें।


3. इस तरह साफ करे डेटा 

अनावश्यक ऐप्स के साथ-साथ यह जरूरी है कि आप फोन के डेटा को भी साफ करें। कई फोन फुल स्टोरेज की वजह से स्लो भी हो जाते हैं। इसलिए फोन से ऐसी बड़ी फाइल्स, वीडियोज या पिक्चर्स को डिलीट कर दें, जो आपके काम की नहीं हैं। इसके अलावा आप Play Store से कोई भी Cleaner ऐप डाउनलोड करके भी यह काम कर सकते हैं।


4. सेटिंग में यह बदलाव करें 

आप फोन की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके भी फोन को बेहतर बना सकते हैं। आजकल ज्यादातर फोन में डार्क मोड का फीचर आने लगा है। अगर यह आपके फोन में भी मौजूद है तो इसका इस्तेमाल करें। स्मार्टफोन को नया लुक देने के साथ-साथ यह उसकी एनर्जी भी बचाता है।


5. यहाँ आखिरी नुस्खा है 

यदि उपरोक्त सभी तरीके विफल हो गए हैं, तो अंतिम नुस्खा फ़ैक्टरी रीसेट है। यानी आपको फोन का सारा डेटा डिलीट करना होगा, जिससे वह लाइक न्यू कंडीशन में आ जाएगा। फ़ैक्टरी रीसेट करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने डेटा का बैकअप लिया है। अब फ़ैक्टरी रीसेट करने के लिए सेटिंग्स के तहत बैकअप और रीसेट पर टैप करें। इसके बाद फैक्ट्री डेट रीसेट पर टैप करें। इसके बाद दिए गए निर्देशों का पालन करें।


यदि आपका फोन देर तक चार्ज हो रहा है, तो इसको ठीक करने के लिए तीन मुख्य चीजें हैं: 

1. केबल की जांच करें- एक खराब चार्जिंग कॉर्ड फोन के धीमे चार्ज होने के पीछे सबसे बड़ा कारण है। केबल के बाहरी हिस्से की अच्छी तरह से जाँच करें - सुनिश्चित करें कि यह कही से टूटा या मुड़ा हुआ नहीं है। इसके बाद, देखे कि केबल कंपनी का है या लोकल है। यदि लोकल है तो जाहिर सी बात है वो अच्छे से नही चलेगा। और इससे आपकी फोन स्लो होगी। 


 2. पावर एडॉप्टर का एक बार जाँच करें- एक खराब पावर एडॉप्टर भी आपके फोन को धीरे-धीरे चार्ज करने का कारण बन सकती है। इससे पहले कि आप पावर केबल को हटा दें, यह देखे की आपने जो एडॉप्टर लगाया है वो अच्छे से काम कर रहा है या नही। 


3. फोन के चार्जिंग पोर्ट को साफ करें- धूल और जमी हुई गंदगी से भरा चार्जिंग पोर्ट आपके फोन को ठीक से चार्ज होने से रोक सकता है। अपने फ़ोन के चार्जिंग पोर्ट को साफ़ करने के लिए, एक टूथपिक या कॉटन का कपड़ा लें और पोर्ट को धीरे-धीरे साफ़ करें।


अमृत राज की रिपोर्ट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे