पानी नहीं टपक रहा तो एक दबाएं, लीकेज है तो... - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शुक्रवार, 28 जनवरी 2022

पानी नहीं टपक रहा तो एक दबाएं, लीकेज है तो...

 हर घर नल जल योजना के उपभोक्ता अब मोबाइल के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करायेंगे समय सीमा के भीतर उनकी शिकायतों का निराकरण होगा इस सुविधा के लिए लोक  स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग एजेंसियों के चयन में जुट गया है। उम्मीद की जा रही है कि जनवरी के अंत तक एजेंसियों का चयन भी हो जाएगा। फरवरी ट्रायल के तौर पर कुछ क्षेत्रों में सेवा शुरू हो जाएगी।


नल जल योजना

विभाग इसके लिए आइवीआरएस इंटरएक्टिव वायस     रिस्पांस सिस्टम तकनीक का सहारा ले रहा है इसमें मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा भाषा के अलावा शिकायतों के चयन के लिए विकल्प दिए जाएंगे यह मोबाइल या टेलीफोन के कॉल सेंटर की तरह काम करेगा हरेक शिकायत के लिए संख्या निर्धारित रहेगी मसलन, पानी नहीं टपक रहा है तो एक दबाएं


लीकेज है तो दो  दबाएं शिकायत के अनुसार निर्देश का बटन पर वह दर्ज हो जाएगी उपभोक्ता को शिकायत संख्या दी जाएगी इसके आधर पर वे बाद में पूछताछ कर सकेंगे उपभोक्ता के मैसेज के जरिए शिकायत दर्ज होने की भी जानकारी दी जाएगी एजेंसियों को हासिल शिकायतों का विवरण रोजाना विभाग को देना होगा हरेक शिकायत का समय दर्ज करना होगा निवारण के बाद भी बताना होगा कि इसमें कितना समय लगा विभाग ने हरेक शिकायत के लिए समय सीमा का निर्धारण कर दिया है मामूली खराबी के लिए 24 घंटे का समय तय है।

✍️प्रतिभा सिंह

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे