बर्फीले तूफान में शहीद हुए सात जवानों का आज वायु सेना स्टेशन में किया गया समारोह - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शनिवार, 12 फ़रवरी 2022

बर्फीले तूफान में शहीद हुए सात जवानों का आज वायु सेना स्टेशन में किया गया समारोह

 तेजपुर: अरुणाचल प्रदेश के सीमा क्षेत्र में 8 फरवरी को देश की सीमा की सुरक्षा करते वक्त सात जवान शाहीद हो गए थे। बता दें कि ये जवान 6 फरवरी, को अरुणाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बर्फ गिरने के वजह से 7 जवान चपेट में आ गए थे।












दो दिन लापता रहने के बाद, अधिकारियों ने मंगलवार 8 फरवरी को उनके शव मिलने की बात बताई थी, जिसपर शहीद हुए सात भारतीय जवानों के प्रति राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने बड़ा ही दुःख व्यक्त किया था।

शहीद हुए 7 जवानों का माल्यार्पण समारोह




बर्फीले तूफानों के बीच अपनी ड्यूटी करते वक्त शहीद हुए सात जवानों के लिए भारतीय सेना ने आज माल्यार्पण समारोह आयोजित किया।

भारतीय सेना के हवलदार जुगल किशोर, आरएफएन अरुण कट्टल, आरएफएन अक्षय पठानिया, आरएफएन विशाल शर्मा, आरएफएन राकेश सिंह, आरएफएन अंकेश भारद्वाज और जीएनआर  गुरबाज सिंह का तेजपुर में आज वायु सेना स्टेशन में माल्यार्पण किया गया। इस समारोह में शहीद हुए 7 जवानों के प्रति सम्मान प्रकट किया गया।


कैसे और कब हुआ था ये हादसा

जब जवान अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्र में घूम रहे थे तभी अचानक बर्फ के चट्टान खिसकने से सारे जवान उसमे बुरी तरीके से फस गए। इस घटना की जानकारी मिलते ही जल्द ही सेना ने तलाशी और बचाव अभियान शुरू कर दिया था। जवानों को ढूंढने की कोशिश में बचाव कार्यो में रेस्क्यू टीमों को बाहर से भी बुलाया गया। लेकिन 2 दिन की मशक्कत के बाद हिमस्खलन में फंसे सात जवानों के शव को भारतीय सेना ने स्थानीय पुलिस की मदद से बाहर निकाला। सेना ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से उपरोक्त इलाके में मौसम बहुत खराब बना हुआ है। भारी हिमपात हो रहा है। आपको बता दें कि कामेंग क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश का पश्चिमी इलाका है।


स्वीटी शर्मा ✍️


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे