पटना ,बेगूसराय,नालंदा सहित 30 जिलो के किसानों को मिलेगा फसल में हुए नुक्सान का पैसा - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

रविवार, 6 फ़रवरी 2022

पटना ,बेगूसराय,नालंदा सहित 30 जिलो के किसानों को मिलेगा फसल में हुए नुक्सान का पैसा

बिहार की राजधानी पटना से बड़ी खबर । वर्तमान ख़बर के मुताबिक पटना, नालंदा, बेगूसराय सहित 30 जिलों के किसानों को बाढ़ और अत्यधिक बारिश के कारण फसलों में हुए नुकसानो के उन्हे मुआवजे दिये जायेंगे।  इसको लेकर अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। सूचना के अनुसार कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि कृषि इनपुट अनुदान (खरीफ 2021-22) के पैसों की राशि ट्रांसफर करने में देरी करने वाले अधिकारियों पर करवाई की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा है की वो 10 दिनों के अंदर कृषि इनपुट अनुदान का पैसा किसानों के खाते में भेजें।


बिहार में बाढ़ और अत्यधिक बारिश के कारण तीस जिलों की 3229 पंचायतों में फसल नुकसान तथा 17 जिलों की 2131 पंचायतों में जिन किसानों की भूमि परती भूमि रह गई थी। उन्हें पैसा दिया जायेगा। इसके लिए करीब 998.11 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति की जाएगी।













कृषि मंत्री ने अधिकारियों को फसल की क्षतिपूर्ति का पैसा 15 फरवरी तक  किसानों के खाते में ट्रांसफर सुनिश्चित करने को कहा हैं। साथ ही कार्य में  लापरवाही  बरतने वाले अधिकारियों को चेतावनी भी दी हैं और कहा है कि पैसे भेजने में देरी करने पर कारवाई की जाएगी।संभावित रूप से प्रभावित होने पर 18000 अरब डॉलर प्रभावित होने के कारण प्रभावित क्षेत्र के लिए 6800 अरब डॉलर प्रभावित हुए

Muskan Maurya ✍️

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे