IRCTC ने ऑनलाइन टिकट के बदल दिये नियम - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

सोमवार, 14 फ़रवरी 2022

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट के बदल दिये नियम

नई दिल्ली ये खबर रेलयात्रियों के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं और ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो ये जान ले




इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं रेलयात्रियों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा। उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा।


रेलवे ने जारी किए नये नियम

कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट की बुकिंग नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई करना होगा उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा हालांकि जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक कराया है उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।


क्यों बनाए गए नियम

कोरोना का कहर थमते ही ट्रेनों ने ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर दिया है।ऐसे में टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है, आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और उससे पहले जो खाते पोर्टल पर निष्क्रिय थे, उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई ।


 कैसे करें वैरिफिकेशन

जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉग इन करते हैं, तो वैरिफिकेशन विंडो खुलती है फिर उस पर पहले से रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब बाईं ओर एडिटिंग और दाईं ओर वेरिफिकेशन का विकल्प है।वेरिफिकेशन का विकल्प चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (OTP) प्राप्त होगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा। यह ईमेल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से सत्यापित होता है।

IRCTC से कैसे होता है टिकट बुक ?

IRCTC रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुक करता है। इस पोर्टल पर टिकट बुक करने के लिए यात्री पहले अपनी एक आईडी पासवर्ड बनाते हैं आईडी बनाने के लिए यात्री को अपनी ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर की डिटेल देनी होती है ईमेल और नंबर का वेरिफिकेशन होता है उसके बाद ही यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

Muskan Maurya✍️


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे