जानिए क्या है : श्रम सुविधा योजना , श्रमिको के लिए - Bihari karezza - Khabre Bihar Ki

Breaking

शुक्रवार, 11 फ़रवरी 2022

जानिए क्या है : श्रम सुविधा योजना , श्रमिको के लिए

श्रम पहचान संख्या (LIN: labour Identification Number): केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 2014 में श्रम सुविधा योजना की शुरूआत की गई थी।


श्रम सुविधा पोर्टल : केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 2014 में श्रम सुविधा  योजना की शुरूआत की गई। ये योजना केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई थी।इसके द्वारा श्रमिक जो किसी निजी कंपनी या किसी ठेकेदार के अधीन काम करते हैं उन्हें सीधा एक जगह जोड़ा जा सके।इससे उनकी जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।











श्रम सुविधा योजना क्या है

श्रम और रोजगार मंत्रालय की श्रम सुविधाएं आज कल काफी चर्चे में है, श्रम सुविधा योजना का मुख्य उद्देशय श्रमिकों  योजनाओं का सीधा लाभ देना है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को एक पोर्टल के माध्यम से जोड़ने का प्रयास हुआ है इस पोर्टल के द्वारा एक मंच मिल रहा है जो पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को एक नंबर प्रदान किया जाएगा। श्रम सुविधा योजना के अंतर्गत कोई भी श्रमिक अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है।और शिकायत पर कंपनी अपना जवाब दे सकती है।इसके साथ ही श्रमिकों की समस्याओं का निदान निकालने का प्रयास होगा।


LIN नंबर क्या है

श्रम सुविधा योजना के अंतर्गत एक पोर्टल से जोड़ा गया है। पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को एक नंबर दिया जाता है, जिससे एलआईएन नंबर यानि श्रमिक पहचान संख्या कहा जाता है,जिससे श्रमिक की एक पहचान संख्या जारी हो सके इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजियण करना होता है और सरकार द्वारा ये पूरी सुविधाएं केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

Muskan maurya✍️

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अपना सुझाव यहाँ लिखे